यदिआपएकसुपरमार्केटयाकिरानेकीदुकानखोलनेकीयोजनाबनारहेहैंऔरआपकेमनमेंयहबड़ासवालहैकिभारतमेंसुपरमार्केटकैसेखोलें, तोयहलेखआपकीमदतकरेगा.
इसतरहकेउद्योगकोशुरूकरनेमेंकईसारीबारीकियाशामिलहैं, जोएकबड़ेनिवेशकीमांगकरतीहैं।इसप्रकार, अगरइनबारीकियोंपरशुरूमेंध्याननहींदियाजाताहै, तोयहबादकेचरणोंमेंबहुतसारीसमस्याएंपैदाकरताहैऔरफिरवापसनहींजासकतेहैं।इसप्रकार, इनउपायोंपरविचारकरनाविवेकपूर्णहैऔरफिरइनछोटेमुद्दोंसेनिपटनेकेबारेमेंएकविवेकपूर्णआह्वानकरनाहै, जोकिबादमेंनिपटाएजासकतेहैं, अगरबादमेंकोईसमस्यानहींहै।
सुरक्षितपक्षपरहोनेकेलिए, आपशुरूआतीडिज़ाइनऔरसेटअपमेंमददकरनेकेलिएकिरानाव्यवसायसलाहकारयासुपरमार्केटसेटअपसलाहकारजैसेविशेषज्ञोंकीस्वतंत्रसेवाओंकाभीलाभउठासकतेहैं।येस्वतंत्रसलाहकारअपनेसाथप्रासंगिकअनुभवऔरविशेषज्ञता, उद्योगकेनवीनतमरुझानोंकेबारेमेंजागरूकता, ग्राहकोंकेस्वादऔरवरीयताओंकोबदलनेऔरउद्योगमेंप्रतिस्पर्धाकेबारेमेंजानकारीरखतेहैं।
इसलेखमें, हमदसप्रारंभिकपहलुओंपरचर्चाकरेंगेजिन्हेंएकनएसुपरमार्केटयाकिरानेकीदुकानशुरूकरनेकीप्रक्रियामेंसंबोधितकरनेकीआवश्यकताहै।
1. बिजनेसमॉडल
एकव्यापारमॉडलमें, हमयहपतालगानेकीकोशिशकरतेहैंकिराजस्वउत्पन्नकरनेऔरमुनाफाकमानेकेलिएएकव्यवसायकैसेहोरहाहै।एककिरानेयासुपरमार्केटव्यवसायमें, उत्पादसमरूपताकेकारणउत्पादोंकेसंदर्भमेंएकयूएसपीबनानामुश्किलहै।यहसेवाओंऔरअमूर्तपहलुओंकेमाध्यमसेहैकिमौजूदाग्रॉसर्सऔरसुपरमार्केटअपनेलिएएकजगहबनानेमेंसक्षमहैं।बड़ेब्रांडग्राहककेअनुभवकोबढ़ानेऔरवहांमूल्य-वृद्धिकरनेकेलिएनिर्माणऔरबुनियादीढांचेऔरप्रौद्योगिकियोंपरअधिकखर्चकरतेहैं।यहइनअप्रत्यक्षआला-निर्माणऔरमूल्य-वर्धकप्रयासोंकेमाध्यमसेहैकिइसउद्योगमेंसफलव्यवसायग्राहकोंकोआकर्षितकरनेऔरबनाएरखनेमेंसक्षमहैंजोराजस्वसृजनऔरमुनाफेकेलिएबढ़ेहुएदायरेकेलिएअग्रणीहैं।
इच्छुकव्यापारिजोएकरिटेलसुपरमार्केट / किरानाव्यवसायशुरूकरनेकाइरादारखताहै, उनकेलिएसुपरमार्केटकीजगहबोहोतमहत्वपूर्णहैं।सुपरमार्केटकेलिएएकआदर्शक्षेत्रक्याहोनाचाहिए? सबकुछआपकेकिरानेकीव्यवसाययोजना (यासुपरमार्केटकेलिए) केनिपटानमेंआपकेपासनिवेशबजटपरनिर्भरकरताहै।आपअपनेसुपरमार्केटकेलिएखरीदबनामकिराएकाविश्लेषणकरसकतेहैंयानीसंपत्तिखरीदनायाउसेपट्टेपरदेना।
निवेश (आरओआई) परवांछितरिटर्नक्याहोगाऔरक्यायहप्राप्तकरनेयोग्यहै? यदिआपएकबड़ेस्टोरकेलिएजातेहैं, तोनिवेशअधिकहोगा।यहआपकेब्रेक-ईवनविश्लेषणपरएकप्रभावकोप्रभावितकरेगा।पूँजीकीभारीकीमतचुकानेसेआपकीलाभप्रदताभीप्रभावितहोगी।
भारतमेंसुपरमार्केटव्यवसायकैसेखोलाजाए, इसपरजवाबखोजनाआसाननहींहै।आपकोअपनेसामान्यअहंकारसेमुक्तहोनेकेलिएपर्याप्तसाहसीहोनाचाहिए, लोगोंसेमिलनेकेलिएबाहरजाएं, उनसेसहीसवालपूछें, याखुदराविशेषज्ञोंयाखुदराकिरानासलाहकारोंकीमददलें।
2. Location (स्थान)
खुदरासुपरमार्केटव्यवसाययोजनामेंअगलामहत्वपूर्णविचारयहहैकिआपकेसुपरमार्केटकास्थानक्याहोनाचाहिए।आपइसमहत्वपूर्णनिर्णयकोकेवलएकबारइसचरणमेंकरसकतेहैंऔरफिरयदिऊधमअपेक्षासेकमहोतोस्थानबदलनासंभवनहींहै।इसलिए, हमेंइसरणनीतिकनिर्णयकेपरिणामोंकेबारेमेंगहराईसेसोचनेकीआवश्यकताहै।
बहुतेकसुपरमार्केटसल्लागारअससुचवितातकिस्थानिकलोकांनायेणसोयीचहोईलअशीजागाआदर्शअसते. ह्याप्रमाणाप्रमाणेगर्दनिवासीक्षेत्रे(रहिवासीक्षेत्र)किंवाव्यापारीक्षेत्रेयाठिकाणीजास्तवर्दळआणित्यामुळेजास्तविक्रीहीहोण्याचीसंभावनाअधिकअसते.
यहएकस्टोरकायहस्थानहैजोकाफीहदतकअपनेफुटफॉलकाफैसलाकरताहै।उदाहरणकेलिए, यदिकोईदुकानकिसीअन्यसुस्थापितसुपरमार्केटकेकरीबस्थापितहै, जोउसक्षेत्रकेस्थानीयलोगोंद्वाराकईवर्षोंसेपसंदकियाजाताहै, तोनएस्टोरकेदिखाईदेनेऔरफुटफॉलकोआकर्षितकरनामुश्किलनहींहोगा।
स्थानकेलिएएकऔरविचारउनक्षेत्रोंकीपहचानकरनाहैजहांकोईमौजूदास्टोरनहींहैंयास्थानीयलोगोंकोकिरानेकीखरीदारीकेलिएअपनेइलाकोंसेबाहरजानापड़ताहै।
3. Store Layout Finalization (स्टोरलेआउटफाइनल)
स्टोरलेआउटएककिरानेऔरसुपरमार्केटव्यवसायमेंएकआवश्यकघटकबनाताहै।प्रतिवर्गफुटकालाभजोखुदराउद्योगमेंलाभप्रदताकाएकमहत्वपूर्णउपायहै, काफीहदतकस्टोरलेआउटपरनिर्भरकरताहै।इनदिनोंकईकिरानेकीदुकानडिजाइनसलाहकारहैंजोस्टोरश्रेणीकेसाथव्यवसायोंकोहरश्रेणीमेंअधिकसेअधिकउत्पादोंकोस्टॉककरकेउच्चरिटर्नउत्पन्नकरनेकेलिएस्टोरक्षेत्रकाउपयोगकरनेमेंमददकरसकतेहैं।
यहांएकऔरमहत्वपूर्णपहलूचोरीसेहोनेवालीक्षतिऔरउचितभंडारणकीकमीहै।इसतरहकीसमस्याओंसेबचाजासकताहैयदिदुकानकाडिज़ाइनअच्छाहैऔरविवरणठीकसेप्रदर्शितऔरसंग्रहीतकियाजाताहै।
यहएकबारकानिर्णयहोनेजारहाहैक्योंकिआपहरहफ्तेदुकानकाडिज़ाइननहींबदलसकतेहैं।यहांतक किअगरआपछोटेसेबड़ेसमायोजनकरतेहैं, तोभीलंबेसमयमेंसमग्रसंरचनासमानरहेगी।तोआपसुपरमार्केटसेटअपसलाहकारकीमददसेइसेअपनेऔरअपनीप्रबंधनटीमकेलिएथोड़ाआसानबनासकतेहैं।
एकप्रसिद्धकलानिर्देशकऔरआईबीएम, यूपीएसऔरएनरॉनलोगोकेपीछेउपजाऊप्रमुखपॉलरैंडनेकहा, “डिजाइनहमारेब्रांडकामूकराजदूतहै।” इसलिएदुकानबनातेऔरडिजाइनकरतेसमयसहीनिर्णयलें।
4. Branding (ब्रांडिंग)
ब्रांडिंगसिर्फएकअच्छालोगो, एकअच्छीवेबसाइटयाआकर्षकटैगलाइननहींहै।संक्षेपमें, यहएकअनुभवहै।डीडीबीग्लोबलकेमुख्यरचनात्मकअधिकारी, अमिलकासियानीकेअनुसार, एकब्रांडसिर्फएकउत्पादयाएकशब्दयाएकभावनानहींहै, यहकंपनीकेसाथआपकेसभीअनुभवोंपरबनायागयाएकरिश्ताहै।इसपूर्णब्रांडिंगप्रक्रियाकाउद्देश्यग्राहकोंकोएकऐसाअनुभवदेनाहैजोउन्हेंआपकेपासवापसलातारहेगाऔरकुछहीसमयमेंआपकेवफादारग्राहकबनजाएंगे।यहआपकेसुपरमार्केटब्रांडकालिटमसटेस्टहोगा।
आपकेसुपरमार्केटमेंसबकुछइसअद्वितीयअनुभवकाप्रतिबिंबहोनाचाहिएऔरइसेग्राहकोंद्वाराअनुभवकियाजानाचाहिए।चाहेवहआपकेस्टोरकाइंटीरियरहोयापैकेजिंगकीकॉपी, प्रोडक्टकीकॉपीहोयाबिलिंगयाअपनेलोगोकेसमयग्राहककेसाथबातचीत, मूल्यनिर्माणइससभीमेंऔरइसश्रेणीयाब्रांडिंगकेसाथसमानइंटरैक्शनमेंपरिलक्षितहोनाचाहिए।स्टोरसेबहारनिकलतेसमयमिलनाचाहिये।
5. Employees (कर्मचारी)
यहकहाजाताहैकिएकविचारधाराहैजिसकेअनुसारकुशलऔरखुशकर्मचारीग्राहकोंकोखुशकरतेहैंजिससेअधिकलाभहोताहैऔरशेयरधारकोंकोभीखुशीहोतीहै।दुनियाभरमेंइसविचारधाराकेकईसमर्थकहैंऔरइसकीप्रामाणिकतापरसवालनहींउठायाजाताहै।यदिआपचाहतेहैंकिआपकीसुपरमार्केटव्यवसाययोजनासफलहो, तोआपकेकर्मचारीइसमेंएकबड़ीभूमिकानिभाएंगेक्योंकिवेग्राहकोंकोआपकीकंपनीकाप्रतिनिधित्वकरतेहैंऔरसबकुछउनपरनिर्भरकरताहै।इसलिएयोग्य, खुशऔरग्राहकउन्मुखकर्मचारीआपकेब्रांडऔरव्यवसायकेलिएबहुतमहत्वपूर्णहैं।उनकीनियुक्तियोंसेलेकरपदोन्नतितक, अच्छीगुणवत्तावालेकर्मचारियोंकोसुनिश्चितकरनेकेलिएकईचीजेंकीजासकतीहैं।इनमेंसंगठनसंरचना, नौकरीडिजाइन, नौकरीविश्लेषण, जनशक्तिनियोजन, उनकीभूमिकाएंऔरजिम्मेदारियां, प्रशिक्षणऔरविकास, वेतनसंरचनाआदिशामिलहैं।
6. Merchandising and Purchase ( मालाचेस्त्रोतआणिखरेदी)
सामानऑर्डरकरनेकेलिए, यहांउनउत्पादोंकीश्रेणीआतीहैजिन्हेंआपअपनेसुपरमार्केटमेंबेचनाचाहतेहैं।यहदोप्रमुखकारकोंपरनिर्भरकरेगा – आपूर्तिऔरमांग।हमेशाउत्पादोंऔरउत्पादब्रांडोंकेसाथमालभरनेकीसिफारिशकीजातीहैजोहमेशामांगमेंहोतेहैं।ऐसेउत्पादोंकीआपूर्तिआमतौरपरसीमितकारकनहींहोतीहै, लेकिनलोकप्रियब्रांडोंकेनिर्माताओंऔरवितरकोंद्वारादिएजानेवालेमार्जिन (कीमतपरलाभ) कमहोतेहैं।एकहीउत्पादकेलिएकईअन्यप्रतिस्पर्धीब्रांडऔरकईSKU होसकतेहैं।यहांग्राहककीमांगकोध्यानमेंरखाजानाचाहिए।
विनिर्माणक्षेत्रमें, खरीदविभागकोयोजनाऔरप्राथमिकताओंसेअच्छीतरहसेपरिचितहोनाचाहिए।अन्यथा, अगरउन्हेंहरबारपरामर्शकरनेकीआवश्यकताहोतीहै, तोखरीदप्रक्रियामेंदेरीहोसकतीहैजिसकेपरिणामस्वरूपबिक्रीकेअवसरचूकजाएंगे।
7. SOPs (एसओपी)
केवलजबसभीविभागोंमेंहमारेसभीकर्मचारीअपनेकर्तव्योंऔरजिम्मेदारियोंकेबारेमेंस्पष्टरूपसेजानतेहैंतोवेअपनेकर्तव्योंकोअच्छीतरहसेनिभासकतेहैं।सभीकेलिएइसतरहकीस्पष्टताकैसेप्राप्तकीजासकतीहै? तोजवाबहैएसओपी।एसओपीप्रत्येककार्यऔरघटनाकेलिएएकरोडमैपहै।एसओपीकिसीकार्यकोकरनेकेतरीकेकेहरचरणकामार्गदर्शनकरताहै।SOPs कोअच्छीतरहसेनियोजितऔरप्रलेखितकियाजानाचाहिए।यहविषयऔरशंकाओंकोदूरकरताहै।इससेपर्यवेक्षण, निगरानीऔरसुधारकरनाआसानहोजाताहै।प्रत्येकविभागजैसेवित्त, मानवसंसाधन, दुकानसंचालन, मालकेस्रोत, खरीद, सूचीआदिकेलिएएकअलगएसओपीतैयारकियाजानाचाहिए।
8. Grocery store management software(किरानेकीदुकानप्रबंधनसॉफ्टवेयर)
साइड-बाय-साइडकामजोकिसॉफ्टवेयरसॉफ़्टवेयरएप्लिकेशनप्रदानकरतेहैं, विशेषरूपसेलंबेसमयमेंव्यापारपरिचालनलागतकोकमकरताहै |
छोटीदुकानचलानाअलगबातहैऔरसुपरस्टोरचलानाबहुतअलगबातहै।इसमेंविभिन्नप्रकारकीव्यावसायिकप्रक्रियाएंऔरसंचालनशामिलहैंजिन्हेंव्यवसायकेपहियाकोगतिमेंरखनेकेलिएआसानीसेचलानेकीआवश्यकताहोतीहै।
सहीव्यावसायिकसॉफ़्टवेयरएप्लिकेशन, जिसेएकविशिष्टव्यावसायिकरणनीतिकेसाथ-साथदैनिककार्यकीजरूरतोंकेलिएसमायोजितकियाजाताहै, यहांतक किकुछक्लिक्सऔरथोड़ेइनपुटकेसाथसबसेजटिलव्यावसायिककार्योंकोभीसरलकरताहै।इसतरहकेसॉफ्टवेयरसंपूर्णव्यापारप्रणालीमेंएम्बेडेडडेटापरकेंद्रितहोतेहैं, जिसकाउपयोगप्रक्रियामालिकोंद्वाराअपनेसंबंधितविभागोंमेंनिर्णयलेनेकेलिएप्रासंगिकडेटातकपहुंचनेकेलिएकियाजासकताहै।यहस्वचालन, सटीकजानकारीऔरत्वरितनिर्णयलेनेकीअनुमतिदेताहै।
केवलएकसरलउदाहरणदेनेकेलिए, यदिआपबिलिंगसॉफ़्टवेयरकाउपयोगकरतेहैं, तोग्राहकोंकेपासबिलिंगकाउंटरपरप्रतीक्षाकरनेकेलिएकमसमयहोगाक्योंकिडेटाप्रदानकिएजानेकेबादबिलसेकंडकेभीतरउत्पन्नहोजाएगा।एकअन्यउदाहरणऑटोरिप्लेसमेंटसिस्टम (ARS) (ऑटोमैटिकरिप्लेसमेंटसिस्टम) हैजिसमेंकुछयाअन्यउत्पादकीसंख्यावापसीकेक्रममेंपहुंचनेपरमालस्वचालितरूपसेऑर्डरकियाजाताहै।
सहीआईटीऔरस्वचालनउपकरणकेसाथ, किरानाव्यवसायलाभमार्जिनबेहतरहोजाताहै।आगेजाकर, छोटेव्यवसायविश्लेषणकेसाथ-साथमामूलीविश्लेषणकाउपयोगसूचितनिर्णयलेनेकेलिएकियाजासकताहै।
9. Marketing Plan (विपणनयोजना)
मार्केटिंगकीशुरुआतएकविचारसेहोतीहै।मूल्यकाकुछबनानेकेलिएविचारहै; कुछभीजोसमस्याओंकोहलकरेगायाजरूरतोंकोपूराकरेगा।इसविचारसेसबकुछउत्पन्नहोताहै।सुपरमार्केटकेलिएविपणनसवालहै, ‘हमकिसमूल्यकेलिएभुगतानकररहेहैं?’ लोगसुपरमार्केटमेंनकेवलचीजोंकोखरीदनेकेलिएजातेहैं, लोगजातेहैं, विज्ञापनोंसेलेकरपूर्णऔरसंतोषजनकअनुभवतकजोकिखरीदारीसेपार्किंगस्थलसेबाहरनिकलनेतकआतेहैं।लेकिनफिरलोगदूसरेकेबजायएकविशेषसुपरमार्केटमेंक्योंजातेहैं?
विपणनकादायराबहुतबड़ाहै, लेकिनहमइसेकुछसरलप्रश्नोंकेसाथसंक्षेपमेंप्रस्तुतकरसकतेहैं, जोपेशेवरोंऔरउद्यमियोंकोखोजनेकेलिएसर्वोत्तमसंभवउत्तरहैं:
- आपकाव्यावसायिकविचारक्यामूल्यप्रदानकरताहै?
- आपक्यापेशकशकररहेहैं?
- इसकाउपयोगकौनकरेगा?
- आपअपनेब्रांडकोकैसेजाननाचाहतेहैं?
- यहपैसेदिएजानेकेलायकहै?
- यहग्राहकोंतककैसेपहुंचेगी?
- ग्राहकोंकोआपकेब्रांडकेबारेमेंजानकारीकैसेमिलेगी?
10. तैयारीशुरूकरें
यहवहजगहहैजहांदुकानदारीकेलिएअंतिममिनटकीउलटीगिनतीशुरूहोतीहै।यहकेवलरिबनकाटनेवालेपरिवारऔरदोस्तोंकीउपस्थितितकसीमितनहींहै।यहदिनहैकिनएखुलेरिटेलस्टोरकोग्राहकोंकेचेहरेपरउत्साहऔरपहलीबारकुछनवीनअनुभवकरनेकेलिएखुशहोनाचाहिए।स्टोरखोलनेकीतैयारीकेलिएथोड़ीयोजनाऔरविपणनरणनीतिकीआवश्यकताहोतीहै।
स्थानीयस्तरपरहार्दिकप्रचारकीआवश्यकताहै।दुकानखोलनेसेएकमहीनेपहलेदुकानखोलनेकेबारेमेंइसतरहकाप्रचारअभियानशुरूकरनाऔरउद्घाटनकेदिनकेरूपमेंइसकीतीव्रतामेंवृद्धिकरनाबहुतअच्छाहोगा।उत्सवकेदिनएकदुकानखोलनेकीप्रथाअबपुरानीहोगईहै, जिसमेंलोगसमयसेपहलेयोजनाबनारहेहैं।सप्ताहांतमेंमुफ्तबीयरदेनाभीअच्छाहोगा।
निष्कर्ष
सुपरमार्केटखोलनाएककठिनकामहोसकताहै।लेकिनकुछमहीनोंकीअच्छीयोजनाऔरसुपरमार्केटव्यवसायसलाहविशेषज्ञमार्गदर्शन, आपकोइससेबचासकतेहैं।कष्टकाकोईविकल्पनहींहै।हमेंएकअच्छीटीमकीजरूरतहै, हमइसेबहुतपहलेशुरूकरसकतेहैं।हमनेकेवल 10 महत्वपूर्णविचारधाराओंपरचर्चाकीहै।इन्हेंपढ़ेंऔरइन्हेंअपनेतरीकेसेसमायोजितकरेंक्योंकिआपकीयोजनाकोआपकेव्यापारिकविचारोंकोपूरकबनानाचाहिए।
हमारेबारेमें
यॉररिटेलकोच (YRC) भारतमेंएक खुदरापरामर्श और ईकामर्सआउटसोर्सिंगकंपनीहै जोकईप्रकारकेउद्योगोंमेंरिटेल, ईकामर्सऔररिटेलओमेक्नीनेलकैटरिंगमेंकईप्रकारकीसेवाएंप्रदानकरतीहै। सुपरमार्केटरिटेलकंसल्टिंगमें, YRC सलाहकार एककिरानेयासुपरमार्केटव्यवसाय कीदुकानकेविभिन्नचरणोंमेंमददकरसकतेहैं जिसमेंस्टोरसंचालनमैनुअल, डिजिटलमार्केटिंगरणनीति , लेआउटप्लानिंग, इन्वेंट्रीप्लानिंग, आईटी-सिस्टमएकीकरण, लॉन्चगतिविधियांआदिशामिलहैं।