Welcome to YRC Blog
यशस्वी फ्रैन्चाइझिंग ब्रैन्ड निर्मिती
छोटे और मध्यम उपक्रम (एसएमइ), बाजार के मुख्य घटक होते है | वे बहोतसी सेवाएँ प्रदान करते है | फिर भी, खुद का ब्रैन्ड विकसित करने के लिए उन्हें अधिकतम प्रतिस्पर्धा का सामना करना पडता है | बहोत से फ्रैन्चाइझर्स उनका ब्रैन्ड प्रमोट करने के लिए और फ्रैन्चाइझ की अच्छी...
एक नए सुपरमार्केट / किराने की दुकान शुरू करने के लिए 10 कदम
यदिआपएकसुपरमार्केटयाकिरानेकीदुकानखोलनेकीयोजनाबनारहेहैंऔरआपकेमनमेंयहबड़ासवालहैकिभारतमेंसुपरमार्केटकैसेखोलें, तोयहलेखआपकीमदतकरेगा. इसतरहकेउद्योगकोशुरूकरनेमेंकईसारीबारीकियाशामिलहैं, जोएकबड़ेनिवेशकीमांगकरतीहैं।इसप्रकार, अगरइनबारीकियोंपरशुरूमेंध्याननहींदियाजाताहै,...
बेहतर के लिए बदलाव
पूरे विश्व की इस सेक्टर पर नज़र है, यह मंदी में भी विकास कर रहा है. जहाँ दूसरे सेक्टर्स रुके हुए है वहीं इसमे बदलाव आते जा रहे हैं. जहाँ विश्व तूफान से प्रभावित है यह अपने खिलाड़ियों को मजबूत खड़े रहने की ताक़त देता है. हाँ, हम बात कर रहे हैं रीटेल की. प्रसिद्ध...
सेल की चार ‘पी’
सही जगह पर, सही कीमत के साथ, सही समय पर सही प्रोडक्ट रखना, सरल लगता है. लेकिन सब कुछ एक ही समय पर सही से करना मुश्किल काम है. यदि आप केवल एक तत्त्व गलत कर देते है तो यह आपदा का कारण बन सकता है. आप हमारे देश में जहाँ सड़क से ज्यादा गड्ढे हैं वहां अद्भुत पावर और पिक उप...
दूसरी लाइन का विकास ( Milled Management ) – एक जरुरत है या एक विकल्प
अपने स्टोर्स को चलने की प्रक्रिया में , ज्यादातर रिटेलर्स ने दूसरी लाइन ( Milled Management ) के विकास के महत्त्व को नज़रअंदाज़ कर दिए है. दूसरी लाइन ( Milled Management ) क्या है? दूसरी लाइन आपका बैकअप प्लान है. अपने सेल्स और अकाउंट डाटा या सॉफ्टवेयर का बैकअप करना...
भारतीय रिटेल ( Retail ) का असली चेहरा
पूरे विश्व की इस ( Retail ) सेक्टर पर नज़र है, यह मंदी में भी विकास कर रहा है. जहाँ दूसरे सेक्टर्स रुके हुए है वहीं इसमे बदलाव आते जा रहे हैं. जहाँ विश्व तूफान से प्रभावित है यह अपने खिलाड़ियों को मजबूत खड़े रहने की ताक़त देता है. हाँ, हम बात कर रहे हैं रिटेल की. इस...
टेक्नोलॉजी विकास के लिए एक स्तम्भ
मेरा विश्वास है की 3 रिटेल तकनीकों ने रिटेलर्स को सबसे बड़ा लाभ और सफलता के लिए बढ़ावा दिया है. यदि आप इन तकनीकों में किसी का भी प्रयोग नहीं कर सकते हैं तो आप शायद इन्हे चेक करना चाहते होंगे क्यूंकि आप कुछ बड़े समय की बचत और पैसे बनाने के उपकरड़ों को खो रहे हैं. पॉइंट ऑफ़...
क्या आप अपने ग्राहकों की देखभाल कर रहे हैं?
कहा जाता है 'यदि आप अपने ग्राहकों की देखभाल नहीं करेंगें , कोई और जरूर करेगा.' हम सबसे अच्छे प्रोडक्ट बेचते हैं , उन्हें अच्छा दाम देते हैं और उन्हें क्ष्रेष्ठसर्विस देने की कोशिश करते हैं. यह सब तभी संभव होगा जब हमारे ग्राहक हमारे पास बार- बार वापस आ रहे हों....
आप अपने प्रोडक्ट्स की बारकोडिंग ( Bar-coding ) कर रहे हैं?
आपके बच्चे का नामकरण समारोह कितना जरुरी है? क्या होता यदि आपको आपके पैदा होने पर नाम ही नहीं दिया जाता ? आपको क्या बुलाया जाता? इसी प्रकार हम आपके प्रोडक्ट का उल्लेख कैसे करें जब तक उन्हें बारकोडिड नहीं किया जाता ? ए, ओ, वो, वहां पर पड़ा है, उधर से लाया था, वो बिक गया...