कहा जाता है ‘यदि आप अपने ग्राहकों की देखभाल नहीं करेंगें , कोई और जरूर करेगा.’ हम सबसे अच्छे प्रोडक्ट बेचते हैं , उन्हें अच्छा दाम देते हैं और उन्हें क्ष्रेष्ठसर्विस देने की कोशिश करते हैं. यह सब तभी संभव होगा जब हमारे ग्राहक हमारे पास बार- बार वापस आ रहे हों. ग्राहक एक बार दूकान में आये और फिर कभी न देखा जाये, इसको व्यापार नहीं कहते. व्यापार वो है जब आपके पास एक ही ग्राहक बार – बार आए.
सीआरएम एक्टिविटीज़ तभी की जा सकती है जब हमारे पास अलग ग्राहक डाटा हो. हम बुनियादी जानकारी की श्रेणी बनानी होगी जैसे ग्राहक का नाम मोबाइल नंबर और जहाँ वे रहतें है वहां के एरिया का नाम व् पिन कोड. एडवांस्ड जानकारी जैसे जन्मतिथि, सालगिरह की तिथि आदि उनके दूसरे विजिट के दौरान ली जा सकती है.
इस जानकारी का कुशलतापूर्वक इस्तेमाल कैसे करें?
मोबाइल नंबर एक अद्वितीय संख्या है, हम ग्राहकों की खरीद को उनके विजिट और तिमाही में खरीद आदि के मामले में ट्रैक कर सकते हैं. उदहारण के तौर पर यदि ग्राहक का खरीद पैटर्न आपकी दूकान पर मासिक है और अचानक हम पाते हैं की ग्राहक पिछले २ महीने से नहीं आया है , ग्राहक और एक एसएमएस भेजा जाना चाहिए जिसमे उल्लेख हो की हम उन्हें २ महीने से याद कर रहे है.
यह ग्राहक के प्रति एक व्यक्तिगत और देखभाल भरा दृष्टिकोण देता है जो एक मसेलफ बोर्ड निश्चित रूप से कभी कम्पीट नहीं कर सकता. जहाँ से हमारे अधिकतम ग्राहक आते हैं, हमारे पास उसके एरिया पिन-कोड का रिकॉर्ड होता है, हम उस क्षेत्र के अपने वफादार ग्राहकों के लिए छोटे जागरूकता अभियान या कुछ रोचक एक्टिविटीज़ का आयोजन कर सकते हैं. इससे केवल उनकी वफ़ादारी ही नहीं बढ़ेगी बल्कि हमे उनके पड़ोसियों, दोस्तों, और फैमिली का प्रशस्त जिक्र भी मिल जायेगा. इन गतिविधियों को नाम दने के लिए, हम महिला सशक्तिकरण पर सेमीनार आयोजित कर सकते हैं, यदि हमारा टारगेट ग्रुप महिलाएं और बच्चें हों तो प्ले एक्टिविटी नाम दिया जा सकता है.
आखिरी पर सबसे महत्त्वपूर्ण होगा लॉयल्टी प्रोग्राम्स . पुराने ग्राहक बनाये रखने के लिए या नयी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए चाहे पॉइंट्स के रूप में या डिस्काउंट के रूप में होने जरुरी हैं.
इस प्रतियोगी दुनिया में मार्किट में अपना शेयर खोने से केवल बेहतर संबंधों का विकास ही हमें बचा सकता हैं.
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“मध्य स्तर प्रबंधन”: Middle Level Management
संगठन: Organization
दुकान / शोरूम: Store
एस ओ प: SOP
स्टोर मॅनेज्मेंट: Store Management:
रीटेल मॅनेज्मेंट: Retail Management
अपने स्टोर को व्यवस्थित कैसे करें: How to organize you store
व्यवसाय प्रबंधन सेवाएं: Business Management services
प्रबंधन प्रणाली: Management system