सही जगह पर, सही कीमत के साथ, सही समय पर सही प्रोडक्ट रखना, सरल लगता है.

लेकिन सब कुछ एक ही समय पर सही से करना मुश्किल काम है. यदि आप केवल एक तत्त्व गलत कर देते है तो यह आपदा का कारण बन सकता है. आप हमारे देश में जहाँ सड़क से ज्यादा गड्ढे हैं वहां अद्भुत पावर और पिक उप वाली कार प्रोमोट , या नए स्कूल वर्ष के शुरू होने के बाद पाठ्यपुस्तक का प्रकाशन, या गर्मियों में अद्भुत कोल्ड क्रीम की ऐड को प्रोमोट क्र रहे हो सकते हैं. चार ‘पी’ को समझने का सही तरीका है खुद से यह सवाल करना.

प्रोडक्ट/ सर्विस

आपके प्रोडक्ट की विशेषताएं क्या हैं?

ग्राहकों को आपका प्रोडक्ट क्यों खरीदना चाहिए?

हमें प्रोडक्ट के फीचर, एडवांटेज और बेनिफिट परिभाषित करने होंगे यानि (फैब)

उदहारण के तौर पर एक कमीज को परिभाषित करने के लिए: लिनन, फैब्रिक, रेगुलर फिट, गर्मियों में पसीने का समावेश करने वाली, आरामदायक एहसास, रिच लुक के साथ उस पर कई ऑफर बताए जा सकते हैं.

प्लेस

आपके प्रोडक्ट और सर्विस के लिए ग्राहक कहाँ देखें?

कैसे आप सही वितरण चैनलों का उपयोग कर सकते हैं?

एक्सहिबिशन, ऑनलाइन स्टोर्स, ब्रिक एंड मोर्टार स्टोर्स, कैटेलोग्स, डिज़ाइनर स्टूडियो आदि.

उदहारण: एथिनिक वियर स्टोर के लिए ओवरसीज ऑनलाइन सेल्स बहुत बड़ी मार्किट है और वर्ष- दर – वर्ष ३५ – ४०  प्रतिशत विकास कर रही है.

प्राइस

ग्राहक मूल्य संवेदनशील है?क्या कीमत में एक छोटी सी कमी आपको अतिरिक्त मार्किट शेयर का लाभ देगी?

क्या एक छोटी सी वृद्धि स्वीकार्य होगी और इसलिए आप अतिरिक्त प्रॉफिट मार्जिन हासिल कर पाएंगे?

आपके ग्राहकों को क्या डिस्कोउन्ट्स ऑफर और लॉयल्टी प्रोग्राम ऑफर किये जाने चाहिए?

आपने अपने प्रतियोगियों के साथ अपने प्राइस की तुलना की है?

उदहारण: ५००० रूपए की शॉपिंग करने पर आपको मेम्बरशिप कार्ड मिलता है. आप मेम्बरशिप कार्ड पर अपनी सभी खरीद पर ५ प्रतिशत का लाभ उठा सकते हैं.

प्रोमोशंस

आपकी टारगेट मार्केट कौन सी है?

क्या आप अख़बार में, टीवी पर, रेडियो पर, फेसबुक पर या इ-मेल द्वारा विज्ञापन देकर अपने ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं? अपने अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने का सबसे सही समय या सीजन कब है?

आपके प्रतियोगी अपनी प्रोमोशंस कैसे करते हैं?

उदहारण: ऐसे ब्रांड जो निम्न मध्य वर्ग खंड को टारगेट करता है, रेडियो और होर्डिंग सबसे सही मार्केटिंग साधन है.

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Keywords Translation:

“मध्य स्तर प्रबंधन”: Middle Level Management

संगठन: Organization

दुकान / शोरूम: Store

SOP: एस ओ प:

स्टोर मॅनेज्मेंट: Store Management:

रीटेल मॅनेज्मेंट: Retail Management

अपने स्टोर को व्यवस्थित कैसे करें: How to organize you store

व्यवसाय प्रबंधन सेवाएं: Business Management services

प्रबंधन प्रणाली: Management system

 

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