Select Page

पूरे विश्व की इस सेक्टर पर नज़र है, यह मंदी में भी विकास कर रहा है. जहाँ दूसरे सेक्टर्स रुके हुए है वहीं इसमे बदलाव आते जा रहे हैं. जहाँ विश्व तूफान से प्रभावित है यह अपने खिलाड़ियों को मजबूत खड़े रहने की ताक़त देता है. हाँ, हम बात कर रहे हैं रीटेल की.

प्रसिद्ध नेतृत्व अध्यक्ष मार्क सैनबोर्न द्वारा ठीक ही कहा गया है, ‘आपकी सफलता आपके बदलने की क्षमता पर आधारित नहीं है. यह अपने प्रतियोगियों से तेज आपके बदलने की क्षमता पर आधारित है.’ हर पांच वर्षों में किसी भी बिजनेस को करने की तकनीक में परिवर्तन आता है.  यदि आप परिवर्तन के अनुकूल व ग्रहणशील हैं तो आप बच जाते हैं, सफल हो जाते हैं ऑर जीत जातें हैं.

ऐसा ही एक बड़ा परिवर्तन या मै कहूँगी एक चुनौती है, अपने संगठन को विकास के लिए तैयार करना. इष्टम विकास और सबसे अचे परिणाम के लिए आपके पास हमेशा एक उपकरण के तौर पर होना चाहिए  “SOP” (स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स) यानि मानक सञ्चालन प्रक्रियाएं.

एसओपी  जैसा की नाम से लगता है, एक विकल्प नहीं है और न ही किसी रिटेल संगठन के लिए फैंसी है. यह सभी दैनिक कार्यों को सरल करने और आसानी से चलाने के लिए होना  ही चाहिए. यह आपको बहुत ही व्यवस्थित तरीके से काम करने में मदद करता है और आपके संगठन में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की नौकरी को उनकी जिमेदारियों और जवाबदेही के साथ परिभाषित करता है. स्टडी से पता चलता है की ६८ प्रतिशत रिटेल आउटलेट्स अनुचित प्रबंधन, अनुचित प्रलेखन और एसओपी की कमी की वजह से विफल रहे हैं.

एसओपी ( SOP ) के लाभ-

आपके स्टॉक का प्रबंधन करने में और डेड स्टॉक को काम करने मदद करना.

कर्चारियों के बिच अधिकारीयों की जिम्मेदारी को परिभाषित करना. बिक्री को प्रेरित करने के लिए लक्ष्य निर्धारण और प्रोत्साहन संरचना.

संगठन ( Organaization ) को प्रणाली आश्रित बनाना ना की लोग आश्रित

हर संगठन के विकास और लाभप्रदता की कुंजी

मालिक को दैनिक कार्यों से मुक्त करना जिससे वह बिजनेस बिकास पर ध्यान केंद्रित कर सकता है.

आपके ग्राहकों को आपके साथ सबसे अच्छा अनुभव मिलेगा.

यह leakage (लीकेज) रोक सकता है.

अपने संगठन  ( Organaization ) में एसओपी के महत्त्व का एहसास होने के बाद आप निश्चित तौर पर अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर आने के लिए तैयार हो जाएंगे और 100 प्रतिशत  अधिक सकारात्मकता के साथ परिवर्तन का सामना करेंगे और 200 प्रतिशत अधिक समर्पण के साथ सही तरीके से इसे लागू करेंगें.

आप बदलना चाहते हैं तो आपको असुविधाजनक होने के लिए तैयार रहना होगा. आप विकास करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करने के लिए तैयार रेहना होगा. (स्मार्ट स्टाफ और इंटेलीजेंट तकनिकी समाधानों पर) यदि आप रिटेल क्षेत्र में मौजूद रहना चाहते है तो आपको एसओपी लागू करने के लिए तैयार रहना होगा. हम आपके रिटेल कोच पर आपकी जरुरत के अनुसार ना ही केवल एसओपी डिज़ाइन करते हैं बल्कि आपके स्टाफ को इसके लिए प्रशिक्षित भी करते हैं. हम नियमित रूप से ऑडिट करते रहते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए की एसओपी को अच्छी तरह से फॉलो किया जा रहा है.

व्यवसाय प्रबंधन और व्यवसाय विस्तार की रणनीति के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करे या हमारे वेब साइट पर जाएं. www.yourretailcoach.in

Keywords Translation:

“मध्य स्तर प्रबंधन”: Middle Level Management

संगठन: Organization

दुकान / शोरूम: Store

एस ओ प: SOP

स्टोर मॅनेज्मेंट: Store Management

रीटेल मॅनेज्मेंट: Retail Management

अपने स्टोर को व्यवस्थित कैसे करें: How to organize you store

व्यवसाय प्रबंधन सेवाएं: Business Management services

प्रबंधन प्रणाली: Management system