पूरे विश्व की इस सेक्टर पर नज़र है, यह मंदी में भी विकास कर रहा है. जहाँ दूसरे सेक्टर्स रुके हुए है वहीं इसमे बदलाव आते जा रहे हैं. जहाँ विश्व तूफान से प्रभावित है यह अपने खिलाड़ियों को मजबूत खड़े रहने की ताक़त देता है. हाँ, हम बात कर रहे हैं रीटेल की.

जैसा की हमने बताया था की केवल 8 प्रतिशत भारतीय रीटेल ही संगठित है, इसका सबसे कारण है की बाकि 92 प्रतिशत यह समझते है की की उनके बस की बात नही है. क्या आपने स्टोर को संगठित करना और उसे मालिक की भागीदारी के बिना सिस्टम के अनुसार चलना कुछ विशालकाय खिलाड़ियों के लिए सौभाग्य की बात है? वैसे, यह सबसे बड़ा मिथक है. चाहे  वह सिंगल स्टोर हो या मल्टी- स्टोर ब्रांड, एसओपी  दोनों के लिए एक विशेषाधिकार हो सकता है.

आइये एसओपी ( SOP ) के फायदों को समझे

१. हम दैनिक कार्यों ( Daily Operation )में खुद को कम से कम शामिल कर सकते हैं

२. हम व्यापारिक विकास पर ध्यान केंद्रित क्र सकते हैं.

३. हम अपना समय, प्रयास और ऊर्जा चैनलइजिंग और संचालान व अन्य चीज़ों के लिए नए प्रोडक्ट्स, नए स्टोर, नई रणनीति के विकास के लिए समर्पित कर

सकते हैं.

जितनी तेजी से रिटेलर को इस बात का एहसास होता है उतनी ही तेजी से रिटेलर अपने स्टोर को संगठित संगठन में बदल सकता है. हमने रिटेल सेक्टर के विभिन्न ग्राहकों को अपनी सेवाएं दी हैं जैसे अपैरल, ज्वेलरी, फर्नीचर, फुटवियर, ऍफ़एम्सीजी और अन्य कई और में अपने ग्राहक का अनुभव बाँटना चाहूंगी.

जब हमने उनके उनकी एसओपीस को विकसित करना शुरू किया उस समय और उनकी नीतियों और प्रक्रियाओं का मानकीकरण करना शुरू किया उस समय उनके शहर में केवल ३ ही स्टोर थे. इस पूरी प्रक्रिया में ९ महीने लग गए और आखिरकार हम रोल आउट करने के लिए तैयार थे.  इस बात को ३ वर्ष हो चुके हैं और आज उन्होंने ५ शहरों से अधिक जगहों पर करीब १६ स्टोर खोल लिए हैं और राष्ट्रभर में अपनी पंख फैलते जा रहे हैं. इस सज्जन के जूनून को सलाम जिसने

एसओपी के साथ जल्द ही शुरुआत कर ली थी और अब पैन इंडिया जा रहा है. उनके विकास चक्र का प्रमुख कारक मालिक की प्रतिनिधि करने की इच्छा और बदलाव करने के लिए अनुकूलनशीलता को माना जाना चाहिए.

प्रतिनिधिमंडल दक्षता में सुधर करता है क्यूंकि यह उन लोगों को काम सौपने की अनुमति देता है जो उस काम के बेहतर विकल्प हैं. प्रतिनिधिमंडल असंगठित क्षेत्र के लिए एक ऐसी कुंजी है जो उन्हें रिटेल इंडस्ट्री में बड़े और बेहतर शेयर का लक्ष्य बनाने का मौका देता है. यदि आपने आज तक प्रतिनिधिमंडल के बारे में नहीं सोचा है, तो अब सोचें.

खुद से ३ सवाल करें

मैं ऐसा कौन सा काम कर रहा हूँ, जो मुझे बिलकुल भी करने की जरुरत नहीं है?

जो मै कर रहा हूँ किसी और के द्वारा भी किया जा सकता है?

जो मै कर रहा हूँ केवल मै ही कर सकता हूँ?

अब तीसरे सवाल पर ही ध्यान केंद्रित कीजिए  और पहले और दूसरे सवाल के काम का प्रतिनिधि करने के लिए उपयुक्त व्यक्ति की तलाश शुरू कीजिये.

कृपया याद रखें … समय एक कीमती संपत्ति है. इसे अपने सपनो को ईंधन देने के लिए इस्तेमाल करें

दैनिक कर्तव्यों का प्रतिनिधि करें और विस्तार पर ध्यान दें.

हैप्पी रिटेलिंग.

व्यवसाय प्रबंधन और व्यवसाय विस्तार की रणनीति के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करे या हमारे वेब साइट पर जाएं. www.yourretailcoach.in

Keywords Translation:

“मध्य स्तर प्रबंधन”: Middle-Level Management

संगठन: Organization

दुकान / शोरूम: Store

एस ओ प: SOP

स्टोर मॅनेज्मेंट: Store Management

रीटेल मॅनेज्मेंट: Retail Management

अपने स्टोर को व्यवस्थित कैसे करें: How to organize your store

व्यवसाय प्रबंधन सेवाएं: Business Management services

प्रबंधन प्रणाली: Management system

 

 

Your Name (required)

Your Email (required)

Contact No. (required)

How did you hear about us

Your Message